आ गया Google को टक्कर देने वाला

आज कल एक शब्द बहुत चर्चित है जिसका नाम है “Chat GPT “ कई लोगों का ऐसा मानना है की भविष्य में यह Chat GPT गूगल को रिप्लेस भी कर सकता है। चलिए जानते है की आखिर ये है क्या और इतने चर्चे में क्यों है।

अभी तक तो सर्च इंजन की दुनिया का राजा गूगल ही है क्योकि दुनियाभर के सर्च इंजन मार्केट में 90 से 95 फीसद गूगल का ही कब्जा है। लेकिन अब ऐसा कहा जा रहा है की गूगल को Chat GPT से अच्छी टक्कर मिलने वाली है। Chat GPT को नए जमाने का सर्च इंजन प्लेटफॉर्म कहा जा रहा है।

क्या है Chat GPT में GOOGLE से अलग

Chat GPT सर्च इंजन गूगल से अलग है, इसका कारण यह है की जब भी आप इससे कोई सवाल पूछते हैं, तो वो आपके सवाल का जवाब लिखकर देता है। Chat GPT की टेस्टिंग चल रही है। लेकिन यूजर्स का Chat GPT के साथ एक्सपीरिएंस काफी अच्छा रहा है। यह चैटबॉट सवालों के जवाब बिल्कुल सही और सटीक भाषा में देता है। Chat GPT अंग्रेजी भाषा को सपोर्ट करता है। हालांकि जल्द ही इसमें ज्यादा से ज्यादा भाषाओं का सपोर्ट दिया जाएगा। यह Google जैसे सवाल के जवाब में वेबसाइट के लिंक नहीं पेश करता है। Chat GPT सवाल का सीधा जवाब देता है।

देता है जवाब सही

Google Search पर जवाब में बहुत से WEBSITES का लिंक दे दिया जाता है जिससे सही जवाब ढूंढने में मुश्किल के साथ-साथ समय भी ज्यादा लगता है। लेकिन Chat GPT Google Search की तरह कोई सवाल पूछने पर Chat GPT लिंक नहीं देता है। इसकी जगह chat GPT आपको 4 से 5 लाइन का जवाब देता है।

क्या है Chat GPT

Chat GPT आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक सिस्टम है। इसका पूरा नाम Generative Pre trained Transformer है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यह आपके लिए स्क्रिप्ट लिख सकता है, इसके साथ आपके लिए ऍप्लिक्शन भी लिख सकता है साथ ही कई ऐसे काम है जो यह करता है या कर सकता है जिसका जिक्र यहां नहीं है।

30 नवंबर को Chat GPT को लॉन्च किया गया था। जो की अभी अपनी शुरूआती दौर में है। अब देखना यह है की भविष्य में यह Google Search का मुकाबला कर पाता है या नहीं फिलहाल इस बारे में अभी से किसी नतीजे पर पहुंचना जल्दबाजी होगी।

आपको ये जानकारी अगर अच्छी लगी तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें।