google chrome, tech, digital,internrt browser blankpages.in

Google Chrome क्यों और कब होगा बंद

Google Chrome इससे तो हम सब परिचित है क्योकि आज इंटरनेट के ज़माने में क्रोम का इस्तेमाल मोबाइल, कंप्यूटर,टैबलेट या लैपटॉप सभी में होता है, लेकिन Google इस साल Chrome 110 को लॉन्च करने वाला है। Google Support Page के अनुसार, इस नए वर्जन को 7 फरवरी 2023 को लॉन्च किया जा सकता है इसके साथ कंपनी पुराने Chrome के लिए अपना सपोर्ट खत्म कर देगी। जिससे कई सारे कंप्यूटर पर आप गूगल क्रोम का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे।

Chrome वर्जन 109 माइक्रोसॉफ्ट ऑपरेटिंग सिस्टम के पुराने दो वर्जन Windows 7 और Windows 8.1 को सपोर्ट करता है। लेकिन अब Google पुराने Chrome वर्जन के लिए सपोर्ट 15 जनवरी 2023 को खत्म करने वाला है। गूगल के ब्लॉग पोस्ट के अनुसार Chrome 109 लास्ट वर्जन है जो Windows 7, Windows 8 या Windows 8.1 को सपोर्ट करेगा। यहां यह जानना जरुरी है की यूजर्स गूगल क्रोम का पुराना वर्जन Windows 7 या फिर Windows 8.1 पर यूज कर सकेंगे। लेकिन उनको कोई लेटेस्ट अपडेट या सिक्योरिटी फिक्स नहीं मिलेगा।

नया वर्जन Chrome 110

Chrome 110 को Windows 10 या उससे बाद के वर्जन की जरुरत होगी। Google के अनुसार, यूजर्स को क्रोम का इस्तेमाल जारी रखने के लिए अपने सिस्टम यानी की कंप्यूटर पर Windows 10 या Windows 11 पर अपडेट करना होगा। अपडेट के बाद ही यूजर्स को फ्यूचर में सिक्योरिटी फीचर और आने वाले अपडेट की जानकारी मिलेगी। Chrome 110 पहले जुलाई 2021 में ही लॉन्च होने वाला था लेकिन कोविड की वजह से इसका लॉन्च पोस्टपोन हो गया था। लेकिन अब क्रोम 110 लॉन्च के लिए तैयार है।