e Sanjeevani

पाएं मुफ्त स्वास्थ्य सेवाएं ई-संजीवनी ओपीडी से

ई-संजीवनी ओपीडी सरकार द्वारा शुरू की गई  एक ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा मंच है जहां आप विशेषज्ञ चिकित्सकों से घर बैठे निशुल्क स्वास्थ्य परामर्श ले सकते हैं। जिससे रोगी  को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल समय पर उपलब्ध होती है।

उपलब्ध सुविधाएं

ई-संजीवनी ओपीडी के तहत आपको कई तरह की सुविधाएं मिलती हैं। इनमें पेशंट रजिस्ट्रेशन, टोकन जेनरेशन, क्यू मैनेजमेंट, डाक्टर के साथ आडियो-वीडियो कंसल्टेशन, ई-प्रिस्क्रिप्शन, एसएमएस/ईमेल के माध्यम से सूचनाएं, राज्य के डाक्टरों द्वारा सर्विस, फ्री सर्विस आदि शामिल हैं।

o             ऑनलाइन अपॉइंटमेंट शेड्यूलिंग

o             ऑनलाइन डॉक्टर परामर्श; और ऑनलाइन स्वास्थ्य रिकॉर्ड और रिपोर्ट।

o             डिजिटल स्वास्थ्य उपकरणों और अनुप्रयोगों तक पहुंच।

o             ऑनलाइन भुगतान विकल्प एसएमएस और ईमेल नियुक्ति अनुस्मारक।

o             शेड्यूलिंग और फॉलो-अप के लिए कॉल सेंटर।

o             स्वास्थ्य सेवाओं के बारे में ऑनलाइन जानकारी.

o             एक उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफ़ेस.

o             विशिष्ट स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक पहुंच।

o             अतिरिक्त परामर्श के लिए नजदीकी क्लिनिक या अस्पताल से जुड़ने की क्षमता।

o             रोगी रिकॉर्ड के लिए सुरक्षित और गोपनीय डेटा भंडारण; और ईसंजीवनी डाउनलोड करने की क्षमता

रजिस्ट्रेशन

ई-संजीवनी ओपीडी का लाभ लेने के लिए पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://esanjeevaniopd.in पर  रजिस्ट्रेशन या लागइन करना होगा  इसके बाद पेशंट रजिस्ट्रेशन पर जाकर रजिस्टर करना होगा। स्क्रीन पर एक नया वेब पेज प्रदर्शित होगा। वहां अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। नीचे राज्य का विकल्प दिखाई देगा। इसमें जिस राज्य में रह रहे हैं, उसका चयन करें। फिर मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करना होगा। इसके बाद रजिस्ट्रेशन पेज आपकी स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा। यहां पर मांगे जाने वाले सभी विवरणों को दर्ज करना होगा। अब आप डाक्टर से परामर्श के लिए टोकन का अनुरोध करें। इसके बिना आगे नहीं बढ़ पाएंगे। यदि आपके पास अपना स्वास्थ्य रिकार्ड है, तो उसे भी अपलोड कर सकते हैं, ताकि डाक्टर को आपके स्वास्थ्य इतिहास के बारे में अधिक जानकारी मिल सके। इसके बाद एसएमएस के माध्यम से पेशंट आइडी और टोकन प्राप्त होगा। अब इसकी मदद से ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल पर पेशंट लागइन टैब में जाकर लागइन करना होगा। लागइन करने के बाद टोकन नंबर के साथ मोबाइल नंबर या पेशंट आइडी भी दर्ज करनी होगी। इसके बाद इस मंच पर लागइन कर पाएंगे। अब आपको डाक्टर से अपाइंटमेंट लेने के लिए चुने गए क्लीनिक का नाम दर्ज करना होगा। यदि आपसे पहले और भी अपाइंटमेंट हैं, तो आपको एक सीरियल नंबर दिया जाएगा। यदि कोई नहीं है, तो फिर आप स्वास्थ्य परामर्श ले पाएंगे।

साथ ही आप इस वेबसाइट पर अपने शहर के हिसाब से ओपीडी के समय को जा कर देख सकते है

होम पेज पर ही टाइमिंग का विकल्प दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने के बाद एक नये पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको सभी राज्यों की सूची दिखाई देगी। अपने राज्य से संबंधित लिंक पर क्लिक करना है। यहां पर ओपीडी टाइमिंग से जुड़ी पूरी जानकारी कंप्यूटर-मोबाइल स्क्रीन पर दिखाई देगी। आप गूगल प्ले स्टोर या फिर एपल के एप स्टोर से ई-संजीवनी ओपीडी एप डाउनलोड कर सकते हैं।

o             ईसंजीवनी स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की एक क्रांतिकारी पहल है जिसे भारत के लोगों को टेलीमेडिसिन सेवाएं प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है।

o             ई संजीवनी का मुख्य उद्देश्य (main objective of eSanjeevani in Hindi) दूरदराज के क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुंच में सुधार करना और लोगों के लिए डॉक्टर के पास जाए बिना चिकित्सा सलाह और उपचार प्राप्त करना आसान बनाना है।

o             यह स्वास्थ्य देखभाल के बुनियादी ढांचे पर बोझ को कम करने में भी मदद करता है और डॉक्टरों को अपनी सेवाओं के साथ अधिक लोगों तक पहुंचने की अनुमति देता है। कुल मिलाकर, ईसंजीवनी एक लाभकारी पहल है जो भारत में स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में क्रांति लाने में मदद कर सकती है।