पोस्टऑफिस के खाताधारक अब बिना पोस्टऑफिस के चक्कर लगाए या भीड़ में परेशान हुए अपने घर से ही अपने खाते का बैलेंस बचत या निकासी चेक कर सकते हैं ।
इसके लिए पोस्टऑफिस मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करना होगा । इसके लिए पहले आपको आवेदन करना होगा ।
आइये जानते है आवेदन की कुछ जरूरी बातें
आपका खाता सीबीएस-सक्षम शाखा डाकघर, उप डाकघर, या प्रधान डाकघर में सक्रिय सिंगल या संयुक्त “बी” बचत खाता होना जरूरी है । इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि खाते का kyc भी किया हो एवं खाते से मोबाइल नंबर, पैनकार्ड तथा ईमेल आईडी भी जुड़ा हुआ हो ।
मोबाइल बैंकिंग से मिलने वाली सेवा
आरडी खाता आसानी से खोल सकते हैं ।
बचत, आरडी, टीडी, पीपीएफ, पीपीएफ पर लोन, और एनएससी लेनदेन बचत, पीपीएफ और मिनी स्टेटमेंट की सुविधा मिलेगी ।
बचत खातों के बीच फंड ट्रांसफर की सुविधा ।
एक बचत खाते से एक स्वामित्व/लिंक्ड RD और एक स्वामित्व/लिंक्ड LARD खाते की पेमेंट की सुविधा ।
बचत, RD, LARD (आवर्ती जमा पर ऋण), TD, PPF, PPF पर ऋण, NSC खाते की शेष राशि की जानकारी आसानी से प्राप्त होगी ।
इसके साथ पैसों का लेन-देन, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग, खाते से संबंधित जानकारी आसानी से ले सकते हैं । इससे पहले यह सुविधा सिर्फ मिनी स्टेटमेंट तक ही सीमित था । कुछ स्टेप फॉलो कर आप अपने खाते की डिटेल्स घर बैठ ले सकते हैं । वहीं इंडिया पोस्ट के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने खाते को एक्सेस कर सकते हैं । हालांकि, आपके पास पोस्ट ऑफिस बचत खाते को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए एक रजिस्टर्ड नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग होना चाहिए ।
साथ ही कोई समस्या होने पर आप टोल फ्री नंबर 1800-425-2440 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कॉल कर के सहायता ले सकते है या फिर dopebanking@indiapost.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं ।