अब घर बैठे चेक करें अपने Post Office एकाउंट का स्टेटमेंट

पोस्टऑफिस के खाताधारक अब बिना पोस्टऑफिस के चक्कर लगाए या भीड़ में परेशान हुए अपने घर से ही अपने खाते का बैलेंस बचत या निकासी चेक कर सकते हैं ।
इसके लिए पोस्टऑफिस मोबाइल बैंकिंग का उपयोग करना होगा । इसके लिए पहले आपको आवेदन करना होगा ।

आइये जानते है आवेदन की कुछ जरूरी बातें

आपका खाता सीबीएस-सक्षम शाखा डाकघर, उप डाकघर, या प्रधान डाकघर में सक्रिय सिंगल या संयुक्त “बी” बचत खाता होना जरूरी है । इसके साथ ये भी ध्यान रखें कि खाते का kyc भी किया हो एवं खाते से मोबाइल नंबर, पैनकार्ड तथा ईमेल आईडी भी जुड़ा हुआ हो ।

मोबाइल बैंकिंग से मिलने वाली सेवा

आरडी खाता आसानी से खोल सकते हैं ।
बचत, आरडी, टीडी, पीपीएफ, पीपीएफ पर लोन, और एनएससी लेनदेन बचत, पीपीएफ और मिनी स्टेटमेंट की सुविधा मिलेगी ।
बचत खातों के बीच फंड ट्रांसफर की सुविधा ।
एक बचत खाते से एक स्वामित्व/लिंक्ड RD और एक स्वामित्व/लिंक्ड LARD खाते की पेमेंट की सुविधा ।
बचत, RD, LARD (आवर्ती जमा पर ऋण), TD, PPF, PPF पर ऋण, NSC खाते की शेष राशि की जानकारी आसानी से प्राप्त होगी ।
इसके साथ पैसों का लेन-देन, इंटरनेट बैंकिंग, नेट बैंकिंग, खाते से संबंधित जानकारी आसानी से ले सकते हैं । इससे पहले यह सुविधा सिर्फ मिनी स्टेटमेंट तक ही सीमित था । कुछ स्टेप फॉलो कर आप अपने खाते की डिटेल्स घर बैठ ले सकते हैं । वहीं इंडिया पोस्ट के ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग और मोबाइल बैंकिंग के जरिए अपने खाते को एक्सेस कर सकते हैं । हालांकि, आपके पास पोस्ट ऑफिस बचत खाते को ऑनलाइन एक्सेस करने के लिए एक रजिस्टर्ड नेट बैंकिंग या मोबाइल बैंकिंग होना चाहिए ।

साथ ही कोई समस्या होने पर आप टोल फ्री नंबर 1800-425-2440 पर सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक कॉल कर के सहायता ले सकते है या फिर dopebanking@indiapost.gov.in पर ईमेल भी कर सकते हैं ।

Spread the love