क्या आप भी चप्पल पहन कर बाइक या स्कूटर चलाते है ?

Traffic Rules & Regulations नियम के अनुसार, टू व्हीलर ड्राइव करते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है । इसका उल्लंघन करते पाए जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना वसूला जा सकता है ।

ट्रैफिक कानूनों के अनुसार आपको स्लीपर्स या ‘चप्पल’ पहनकर टू व्हीलर ड्राइव करने की इजाजत नहीं है । आइए जानते हैं क्या है ये नियम ।

मोटर वाहन अधिनियम के अनुसार, आपको भारत में ड्राइविंग करते या वाहन चलाते समय निश्चित चीजें पहननी चाहिए । नियमों के अनुसार, टू व्हीलर ड्राइव करते समय पूरी तरह से बंद जूते पहनना जरूरी है । कानून का उल्लंघन करते पाए जाने पर 1000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है । इसी तरह ड्राइविंग करने वाले को पैंट के साथ शर्ट या टी-शर्ट पहननी जरूरी है । इस नियम का उल्लंघन करने वालों पर 2000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है ।

दो ड्राइविंग लाइसेंस
यदि किसी व्यक्ति के पास दो ड्राइविंग लाइसेंस पाए जाते हैं, तो उस व्यक्ति को जुर्माना भरना होगा । यदि आपके पास दो लाइसेंस पाए जाते हैं, तो आप पर अपराध के लिए चालान किया जा सकता है ।

फोन का इस्तेमाल
ऐसे तो सभी जानते ही है की गाडी चलाते समय फोन का इस्तेमाल करने पर जुर्माना लगता है लेकिन कुछ अपवाद भी है । जैसे की अपने वाहन का संचालन करते समय केवल नेविगेशन उद्देश्य के लिए अपने फोन का उपयोग करने की अनुमति है । इसके अलावा किसी और काम के लिए उपयोग करने पर 5000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता है ।

Spread the love