CBSC, EXAM, MARKSHEET, CAREER,JOB, EDUCATION , TALENT,

CBSE – मार्कशीट खो जाने पर घर बैठे मंगा सकते है Duplicate  मार्कशीट

Duplicate Documents – अगर आप अपनी 10th या 12th की मार्कशीट खो चुके हैं या किसी कारण वो नष्ट हो चुकी है तो अब चिंता करने की बात नहीं है क्योकि अब आप घर बैठे ही उसकी दूसरी (Duplicate ) कॉपी मंगवा सकते है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(CBSE ) ने एक नई सुविधा की शुरुवात की है। इसके जरिए आप सीबीएसई का कोई भी सर्टिफिकेट और डुप्लीकेट मार्कशीट घर बैठे मंगा सकते हैं। इसके लिए CBSE ने Duplicate Academic Document System पोर्टल डैड्स भी लॉन्च किया है। अगर पहले किसी छात्र का मार्कशीट खो जाता था तो उसे दुबारा लेने में होने वाली परेशानियों को कम करने के लिए ये बहुत ही कारगर साबित होगा जिसमे आप घर बैठे ही एक छोटी सी फीस देकर इसे प्राप्त कर सकते हैं। इससे छात्रों का समय के साथ पैसे भी बचेगें।

जाने आवेदन करने का तरीका

आवेदन करने के लिए आप www.cbse.nic.in वेबसाइट पर जाएं जहां आप ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से डुप्लीकेट मार्कशीट, पासिंग सर्टिफिकेट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि प्राप्त कर सकते हैं या  https://cbseit.in/cbse/web/dads/home.aspx लिंक पर जाकर भी आप आवेदन कर सकते हैं।

होम पेज पर जाने के बाद होम पेज पर उपलब्ध Continue लिंक पर क्लिक करें। फिर  प्रिंटेड डॉक्यूमेंट पर क्लिक करें।

एक नया पेज ओपन होगा। यहां स्टूडेंट अपना क्लास सेलेक्ट कर रोल नंबर, पासिंग ईयर, नाम, पिता का नाम दर्ज कर सर्च करें।

फिर एक नया  टैब खुलेगा। अब आपको फॉर्म में अपना पता और मोबाइल नंबर भर कर डॉक्यूमेंट भेजने का मोड सेलेक्ट करना है। इसके बाद आपको जो डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट चाहिए, यानी मार्कशीट, सर्टिफिकेट या माइग्रेशन सर्टिफिकेट सेलेक्ट कर अपना पैन कार्ड आदि अपलोड करके प्रोसेस करें। इसके बाद शुल्क का भुगतान करें। कुछ ही दिनों में आपके पते पर डुप्लीकेट डॉक्यूमेंट भेज दिया जाएगा।

क्षेत्रीय कार्यालय में आवेदन प्राप्त होने पर शैक्षणिक डॉक्यूमेंट्स को प्रिंट कर छात्रों को स्पीड पोस्ट के माध्यम से भेजे जाएंगे। छात्रों को एक ट्रैकिंग नंबर दिया जाएगा जिससे वे अपने डॉक्यूमेंट्स को ट्रैक कर सकते हैं।

आपको ये जानकारी उपयोगी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें।