सरकारी पेंशनधारी अब Jeevan Pramaan App से घर बैठे बनाये अपना जीवन प्रमाण पत्र

Digital India के तहत अब आसान और सुविधा जनक व्यवस्था सरकारी पेंशनधारियों के लिए आई है, Digital Life Certificate । सरकारी पेंशनधारियों को पेंशन जारी रखने के लिए हर साल Life Certificate ( जीवन प्रमाण पत्र) जमा करना होता है। प्रमाण पत्र नहीं जमा करने पर पेंशन आने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है। उम्र बढ़ने के साथ बीमारियों से परेशान लोग अब कहीं गए बिना ही घर बैठे जीवन प्रमाण ऐप से ऑथेंटिकेशन सर्विस का इस्तेमाल कर अपना लाइफ सर्टिफिकेट आसानी से जमा करा सकते हैं।

Jeevan Pramaan App
मोबाइल से फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए Digital Life Certificate जमा कराने की सुविधा एक डिजिटल सेवा है, जो सरकारी पेंशनधारियों के लिए शुरू की गई है। केंद्र और राज्य सरकारों के साथ ही अन्य सरकारी संगठनों के पेंशनर्स इस जीवन प्रमाण एप्लिकेशन के जरिए फेस ऑथेंटिकेशन सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। डिपार्टमेंट ऑफ पेंशन एंड पेंशनर्स वेलफेयर ने फेस ऑथेंटिकेशन के जरिए DLC के लिए कैंप ऑर्गेनाइज किया है।

ऐसे करें जीवन प्रमाण ऐप का उपयोग
Jeevan Pramaan App किसी भी Android स्मार्ट फ़ोन (वर्जन 7.0 या अधिक) पर काम करता है। इसके लिए इंटरनेट कनेक्शन, पेंशन डिस्ट्रीब्यूशन ऑथोरिटी (बैंक/डाकघर/अन्य) के साथ रजिस्टर्ड आधार संख्या की आवश्यकता है। कैमरा रिजॉल्यूशन- 5MP या अधिक होना चाहिए।

जीवन प्रमाण ऐप में आधार नंबर, मोबाइल नंबर,या ई-मेल आईडी दर्ज करने के बाद अपना फार्म भरे, फिर पेंशन का प्रकार, मंजूरी प्राधिकरण, वितरण एजेंसी चुनें, आप किसी अन्य पेंशन को जोड़ना चाहते हैं तो ‘हां’ पर क्लिक करके इसकी पुष्टि करें। फिर Face Authentication जारी रखने के लिए ‘हां’ पर क्लिक करें, फिर अपना चेहरा स्थिर रखें (सही चेहरा स्कैन के लिए अच्छी रोशनी होनी जरुरी है साथ ही चेहरा स्कैन करते समय अपना चेहरा स्थिर रखते हुए पलके न झपकाए और अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी का भी ध्यान रखें) सब सही रहने पर आपके फेस ऑथेंटिकेशन के बाद आपका जीवन प्रमाण पत्र (Jeevan Pramaan Patra) जेनरेट हो जाता है, और एक SMS के जरिये आईडी और जीवन प्रमाण पत्र डाउनलोड करने का लिंक मिल जाता है।

हो गया न आपकी समस्या का समाधान?

हमारी ये जानकारी आपको अगर अच्छी लगी तो ज्यादा से ज्यादा लाइक और शेयर करें।

यदि आपके पास भी कोई समस्या का हल है तो हमारे व्हाट्सअप नंबर (9333312459) से जुड़कर हमें जरूर बताएं ।

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.