LPG के खर्च से पाएं मुक्ति ले आएं Indian Oil का बनाया सोलर चूल्हा

सामान्यतः सभी आम परिवारों में महंगाई से सभी परेशान रहते है जिसमे रोज के घरेलु खर्चो का बहुत बड़ा योगदान होता है जैसे की रसोई गैस का खर्च ।

इस महंगाई में घरेलू Lpg Cylinder भी महंगा होता जा रहा है । इससे राहत देने के प्रयास में INDIAN OIL ने बाजार में अपना सोलर स्टोव (Solar Stove) लॉन्च किया है जिसका नाम है सूर्य नूतन (Surya Nutan ) । इसकी सबसे अच्छी बात यह की इसे घर के अंदर तो इस्तेमाल किया ही जा सकता है साथ ही रात के समय भी उपयोग में लिया जा सकता है ।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 सितंबर, 2017 को पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के अधिकारियों को अपने संबोधन में रसोई के लिए एक ऐसा सॉल्यूशन डेवलप करने की चुनौती दी थी, जो यूज करने में आसान हो और पारंपरिक चूल्हों की जगह ले सके । प्रधानमंत्री की इसी बात से प्रेरित होकर सोलर कुक टॉप ‘सूर्य नूतन’ को विकसित किया है ।

सूर्य नूतन सोलर कुक टॉप में कई विशेषताएं हैं । इसे एक ही जगह पर स्थाई तरीके से लगाया जा सकता है । यह एक रिचार्जेबल और इनडोर सोलर कुकिंग प्रणाली है । इसे इंडियन ऑयल के अनुसंधान एवं विकास केंद्र, फरीदाबाद ने डिजाइन व डेवलप किया है । इंडियन ऑयल ने इसका पेटेंट भी कराया है । इसका एक यूनिट धूप में रहता है और वह चार्ज करते समय ऑनलाइन कुकिंग मोड प्रदान करता है । इसके अलावा चार्ज हो जाने के बाद भी इसे इस्तेमाल किया जा सकता है । इस तरह ‘सूर्य नूतन’ सौर ऊर्जा का अधिक से अधिक इस्तेमाल सुनिश्चित करता है ।

यह स्टोव हाइब्रिड मोड पर भी काम करता है । इसका मतलब हुआ कि इस चूल्हे में सौर ऊर्जा के अलावा बिजली के अन्य स्रोतों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है । सूर्य नूतन का इन्सुलेशन डिजाइन ऐसा है, जो विकिरण और धूप की गर्मी के नुकसान को कम करता है । सूर्य नूतन तीन अलग-अलग मॉडलों में उपलब्ध है । सूर्य नूतन का प्रीमिय मॉडल एक बार चार्ज होने पर चार लोगों के परिवार के लिए तीन टाइम का पूरा भोजन बना सकता है ।

इसकी शुरुवाती कीमत 12000 रुपये से लेकर 23000 रूपए तक है हालांकि, इंडियन ऑयल का कहना है कि आने वाले समय में इसकी कीमतों में काफी कमी आने की उम्मीद है ।

Spread the love