क्या आपका सोना भी नकली है/Is Your Gold Fake ?

आपने सोना नकली लिया है या असली एक एप से करें चेक

शादी व्याह  हो या धनतेरस इस खास दिनों में सोना खरीदने की भारतीय परम्परा रही है यदि आप सोना खरीदने जा रहे है तो भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) की एप को फोन में इंस्‍टॉल करना चाहिए, जो की सोने की शुद्धता को बताता है ।

आज कल सभी हॉलमार्किंग गोल्ड ही लेते है और BIS Care App की मदद से आप आसानी से आपने हॉलमार्किंग गोल्ड की शुद्धता की जांच कर सकते है । इसके लिए आपको ज्वेलरी के HUID नंबर की जांच करनी होगी । HUID का मतलब है हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर । ये नंबर 6 डिजिट का होता है और इसमें लेटर और डिजिट्स दोनों शामिल होते हैं । जब किसी ज्‍वेलरी की हॉलमार्किंग की जाती है तो उसे एक HUID नंबर अलॉट किया जाता है । एक HUID नंबर कभी भी दो ज्‍वेलरी पर नहीं होता ।

BIS Care App को अपने मोबाइल में इंस्‍टॉल करने के बाद सभी एप की तरह इसे भी नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के साथ वेरिफाई करने के बाद  इसका उपयोग कर सकते है । जब आप इसके फीचर्स में जाएंगे तो आपको ‘Verify HUID’ का ऑप्‍शन मिलेगा । इस फीचर की मदद से आप सोने की शुद्धता को परख सकते हैं । इसके साथ ही किसी भी सामान के ISI मार्क से उसकी शुद्धता की भी जांच कर सकते हैं ।

अगर आप किसी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु को जांचना चाहते हैं तो उसे आप ‘verify R-number under CRS’ से जांच सकते हैं । किसी भी भारतीय मानक, लाइसेंस लैब की जानकारी के लिए ग्राहकों को ‘know your standards’ में जाना होगा ।

अगर आपने हालमा‍र्किंग वाली ज्‍वेलरी खरीदी है, और आपको इसपर  गलत इस्तेमाल का किसी तरह का संदेह होता है तो आप उसकी शिकायत भी इस एप के जरिए कर सकते हैं । इसके लिए आपको ‘Complaints’ के विकल्‍प पर जाना होगा.

Spread the love