हर महीने बिजली के बिल से मुक्ति पाए/Get rid of Electricity Bill every month

अगर आप चाहते है की बिजली का बिल कम हो या उससे छुटकारा मिले तो  इसके लिए आपको सिर्फ एक बार सरकार की Solar Rooftop Subsidy Yojana में पैसा इन्‍वेस्‍ट करना होगा.

इस सरकारी स्कीम में क्या है खास

PM Narendra Modi  सरकार की सोलर पावर स्कीम (Solar Power Scheme) चला रही है. इस योजना के तहत आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवा सकते हैं. इस योजना में आपको सरकार की तरफ से सब्सिडी भी मिलेगी और आपको सिर्फ 72 हजार रुपए खर्च करने होंगे. आप कितनी पावर का सोलर पैनल लगा रहे हैं, उसके हिसाब से कीमत कम या ज्‍यादा हो सकती है. ये पैसा आप चाहें तो एकमुश्‍त दे सकते हैं या किस्‍तों में अदा कर सकते हैं. सोलर पैनल लगवाने के बाद आपको 25 सालों तक 24 घंटे तक मुफ्त बिजली मिलती रहेगी यानी आपको बिजली के बिल से पूरी तरह से छुटकारा मिल जाएगा.

कैसे है आपके लिए फायदे का सौदा

सोलर पावर स्कीम में आपका कैसे है फायदा, ये भी आपको समझ लेना चाहिए. गर्मी के दिनों में अगर आप अपने घर में एसी, पंखे, कूलर और लाइटें वगैरह इस्‍तेमाल करते हैं तो आपको हर महीने कम से कम औसतन 5 हजार से 7 हजार तक बिजली का बिल देना पड़ता है. अगर एसी का इस्‍तेमाल नहीं करते तो भी कम से कम दो से ढाई हजार का बिल तो चुकाना ही पड़ता है. सर्दियों में कूलर और एसी न चलें, तो भी ये बिल दो से ढाई हजार के बीच आ ही जाता है.

ऐसे में अगर ढाई हजार के हिसाब से भी देखें तो ढाई साल में आप 72 हजार से कहीं ज्‍यादा बिल भर देते हैं. वहीं अगर आप सरकार की इस स्‍कीम में 72 हजार रुपए खर्च करते हैं, तो 25 सालों के लिए 24 घंटे बिजली की मुफ्त सुविधा का लाभ ले सकते हैं. आप अगर एक साथ ये रकम नहीं दे पा रहे है तो बिजली के बिल की तरह हर महीने की ईएमआई देकर 72 हजार की रकम दे सकते हैं. साल या दो साल बाद आपके लिए बिजली एकदम फ्री हो जाएगी.

कैसे करें आवेदन

सबसे पहले आपको इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाना होगा.

इसके बाद होम पेज पर अप्‍लाई फॉर सोलर रूफटॉप पर क्लिक करें.

अब अपने राज्य के लिंक पर क्लिक करें. इसके बाद आपके सामने Solar Roof Application का पेज खुलेगा.

इसमें सभी आवेदनों को भरकर जमा करें.

अच्‍छी बात ये है कि इस पैनल को आप एक स्‍थान से दूसरे स्‍थान पर भी आसानी से मूव कर सकते हैं. इसके मेंटिनेंस के लिए भी आपको कुछ खर्च नहीं करना पड़ता है. बस 10 सालों में इसकी बैटरी बदलने की जरूरत पड़ती है. अगर आप घर में एक एसी चलाते हैं तो दो किलोवाट का सोलर पैनल लगाने से आपका काम हो जाएगा.

कमाई का भी ऑप्‍शन

छत पर सोलर पैनल लगवाने का एक फायदा ये भी है कि इसके जरिए आप कमाई भी कर सकते हैं. अगर आप अपने सोलर पैनल से जरूरत से ज्‍यादा बिजली का उत्‍पादन कर र‍हे हैं तो इसे बिजली वितरण कंपनियों को बेच सकते हैं. इससे आपकी बिजली तो मुफ्त रहेगी, साथ ही आप इससे कमाई भी कर सकते हैं.

Spread the love