ऐसे डाउनलोड करें EPF पासबुक/How to download EPF passbook

EPFO e-Statement Passbook डाउनलोड – EPFO e-Statement Passbook  से आपके अकाउंट में जमा पैसे,EPF के ब्याज के पैसे की जानकारी मिल जाती है।इसलिए  नियमित तौर पर प्रोविडेंट फंड (Provident fund) बैलेंस चेक करते रहें

EPF पासबुक (EPFO e-Statement) से पता चलता है कि आपके और आपकी कंपनी की तरफ से किए गए योगदान से खाते में कुल कितनी रकम जमा हो गई है. यह पिछले संस्थान से नए संस्थान में EPF खाते को ट्रांसफर करने में मदद करती है. EPF पासबुक में EPF अकाउंट नंबर, पेंशन स्कीम का विवरण, संस्थान का नाम और आईडी, EPFO ऑफिस का ब्योरा दिया होता है. EPF पासबुक को हासिल करने के लिए EPFO की वेबसाइट पर रजिस्टर करना जरूरी है.

रजिस्ट्रेशन करने का तरीका

1. https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/ पर जाएं.

2. एक्टिवेट UAN (यूनिवर्सिल अकाउंट नंबर) पर क्लिक करें.

3. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. UAN, आधार, पैन और अन्य विवरण दर्ज करें. याद रखें कि कुछ जानकारी दर्ज करनी जरूरी हैं. इन्हें लाल रंग के एस्ट्रिक से मार्क किया जाता है.

4. ‘गेट ऑथराइजेशन पिन’ पर क्लिक करें. आपकी स्क्रीन पर नया पेज दिखेगा. इसमें आपसे दर्ज किए गए विवरण को वेरिफाई करने के लिए कहा जाएगा. आपके मोबाइल पर SMS के जरिए OTP भेजा जाएगा.

5. OTP दर्ज करें और ‘वैलिडेट OTP एंड एक्टिवेट UAN’ पर क्लिक करें. UAN के एक्टिवेट होने पर आपको पासवर्ड के साथ SMS मिलेगा. अपने अकाउंट में लॉग-इन करने के लिए इस पासवर्ड का इस्तेमाल करें. लॉग-इन करने के बाद आप अपने पासवर्ड को बदल सकते हैं.

6. EPF Statement को डाउनलोड करने से पहले याद रखें कि आप अपनी पासबुक केवल रजिस्ट्रेशन के 6 घंटे बाद ही देख पाएंगे.

EPF स्टेटमेंट या EPF पासबुक को डाउनलोड करने का तरीका

1 : वेबसाइट https://passbook.epfindia.gov.in/MemberPassBook/Login.jsp पर जाएं

 2 : UAN, पासवर्ड और कैप्चा कोड दर्ज करें. ‘लॉग-इन’ पर क्लिक करें.

 3 : लॉग-इन करने के बाद अपनी पासबुक को देखने के लिए मेंबर आईडी का चुनाव करें.

पासबुक PDF फॉर्मेट में होती है, जिसे आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है.

ध्यान रखें, एक्जेम्प्टेड संस्थानों (Exempted PF Trust) की पासबुक को नहीं देखा जा सकता है. इस तरह के संस्थान PF ट्रस्ट को खुद मैनेज करते हैं.

अगर आप अपने अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते हैं तो पासवर्ड रीसेट कर सकते हैं. इसके लिए EPFO मेंबर ई-सेवा वेबसाइट ( https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) पर जाना होगा.

Spread the love