रेल यात्रा के दौरान जरूर याद रखे ये नंबर या डाउनलोड करें ये ऍप

देशभर में रोजाना करोड़ों लोग ट्रेनों में सफर करते हैं. यही वजह है कि भारतीय रेल (Indian Railways) को देश की लाइफलाइन कहा जाता है. यूं तो भारतीय रेल अपने यात्रियों की सुविधाओं, सुरक्षा और आरामदायक सफर के लिए दिन-रात काम करती है लेकिन फिर भी कई बार ट्रेनों में सफर कर रहे यात्रियों (Rail Passengers) को न चाहते हुए भी अलग-अलग वजहों से तरह-तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है. ऐसे में भारतीय रेल की रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 (Helpline Number 139), यात्रियों की कई समस्याओं का समाधान कराने में सक्षम हैं. रेल यात्रा के दौरान सफर कर रहे यात्री यदि किसी तरह की समस्या या दुविधा का सामना कर रहे हैं तो वे भारतीय रेल की रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं, जिससे उनकी समस्याओं पर तत्काल एक्शन लिया जाता है.

सफर के दौरान 139 कई मायनों में रेल यात्रियों के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित होता है. रेल मंत्रालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर यात्रियों की सुविधाओं और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 की कुछ महत्वपूर्ण बातें शेयर की हैं. रेल मंत्रालय ने ट्वीट ने लिखा है कि 139 एक ऐसा हेल्पलाइन नंबर है, जहां आपको कई जानकारियां मिलती हैं. रेल मंत्रालय ने यात्रियों से अपील करते हुए कहा है कि वे भारतीय रेल से संबंधित किसी भी जानकारी या शिकायत के लिए रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल कर सकते हैं.

139 पर मिलती है कई तरह की मदद और जानकारी

आपको बता दें कि रेल मदद हेल्पलाइन नंबर 139 पर कॉल करके आप रेलवे से जुड़ी तमाम जानकारियां तो प्राप्त कर ही सकते हैं. इसके साथ ही किसी तरह की कोई समस्या होने पर भी इस नंबर पर कॉल किया जा सकता है. 139 पर कॉल करके आप सुरक्षा से संबंधिक जानकारी या शिकायत कर सकते हैं. यात्रा के दौरान यदि आपको किसी तरह की मेडिकल हेल्प चाहिए, तब भी आप इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं. इसके अलावा इस नंबर पर कॉल करके दुर्घटना की जानकारी, ट्रेन से जुड़ी शिकायत, स्टेशन से संबंधित शिकायत, शिकायत पर कार्रवाई की स्थिति, सतर्कता जानकारी, फ्रेट या पार्सल से जुड़े सवाल, सामान्य जानकारी समेत कई अन्य जानकारियां प्राप्त की जा सकती हैं और शिकायत की जा सकती है.

‘रेल मदद’ एप

रेलवे द्वारा यात्रियों के लिए शुरू किया गया ‘रेल मदद’ एप असली मददगार साबित हो रहा है।अब तक बहुत से यात्रियों को इस एप से चिकित्सीय सुविधा मिल चुकी है। इस एप के जरिए यात्रा के दौरान यात्री मदद या फिर ट्रेन से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं। इसमें ट्रेन में साफ-सफाई, पानी की उपलब्धता, बुजुर्ग यात्रियों को लिए नीचे की सीट, दवाई, बच्चे का डाइपर, दूध या फिर किसी भी प्रकार की चिकित्सीय मदद ले सकते हैं।

ऐसे करें डाउनलोड

प्ले स्टोर पर जाकर RAIL MADAD App डाउनलोड कीजिए. इसे ओपन करने पर अपने आप को पंजीकृत करिए. साइन अप करने के लिए अपना नाम, पासवर्ड, मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी डालें. वैरिफेक्शन के लिए संबंधित कोड को भरें. रजिस्टर्ड होने के  बाद लॉगइन करें और आप अब कोई भी शिकायत या सुझाव दे सकते हैं.

लॉग इन करने के बाद एक विंडो खुलती है. जिसमें ट्रेन की शिकायत, स्टेशन की शिकायत, शिकायत को ट्रैक करना और सुझाव के टैब मिलेंगे. अलग-अलग टैब के अनुसार अलग अलग शिकायत या सुझाव दर्ज कर सकते हैं. शिकायत करते समय आपको शिकायत का शीर्षक, दूसरा शीर्षक, घटनाक्रम की तारीख और समय, घटना का पूरा विवरण, यात्रा की जानकारी दर्ज करनी होगी. इसके साथ अगर आपके बात संबंधित शिकायत से ताल्लुक रखने वाले दस्तावेज हैं तो उनके फोटो खींचकर अपलोड भी कर सकते हैं. इसके बाद अपनी शिकायत को सबमिट कर पाएंगे. जिसके स्टेटस की जानकारी ट्रैक कंप्लेंट में देख पाएंगे.

इसलिए ट्रेन में यात्रा करने वाले सभी यात्रियों को भारतीय रेल की रेल मदद हेल्पलाइन नंबर या ऍप को हमेशा याद रखना चाहिए और अपने मोबाइल फोन में इस नंबर अथवा ऍप को सेव करके रखना चाहिए ताकि जरूरत पड़ने पर कॉल की जा सके और जरूरी सहायता, जानकारी या शिकायत दर्ज दराई जा सके.

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Average rating 5 / 5. Vote count: 2

No votes so far! Be the first to rate this post.

One Reply to “रेल यात्रा के दौरान जरूर याद रखे ये नंबर या डाउनलोड करें ये ऍप”

Leave a Reply

Your email address will not be published.