ट्रेन लेट होने पर मिलने वाली  सुविधा, ऐसे उठाएं फायदा/Take advantage of the facility when train is late

अगर आप ट्रेन में जा रहे है और आपकी गाड़ी लेट हो जाती है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन की ओर से यात्रियों को कुछ सुविधाएं फ्री में मुहैया कराई जाती हैं

भारत में लाखो लोग रोजाना ट्रैन में सफर करते है चाहे वो लम्बी दुरी हो या फिर दैनिक कार्य। भारतीय रेल भी यात्रियों को सुविधा प्रदान करने के लिए हमेशा प्रत्यनशील रहती है। इसके बाद भी एक समस्या है जिससे की भारतीय रेल यात्रियों को अक्सर गुजरना होता है वह है ट्रेन का लेट होना ट्रेन लेट होने पर यात्रियों को बहुत तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ता है।

लेट होने की परेशानी में कुछ रहत देने के लिए रेलवे द्वारा कुछ सुविधा मुहैया कराइ जाती है। लेकिन अक्सर जानकारी के अभाव में यात्री इन सुविधाओं से वंचित रह जाते हैं। ऐसे ही एक सुविधा भारतीय रेलवे की तरफ से यात्रियों को ट्रेन लेट होने पर दी जाती है। दरअसल, अगर ट्रेन किसी कारण की वजह से लेट होती है, तो ट्रेन की तरफ से यात्रियों को फ्री में खाना दिया जाता है। वहीं, अगर भारतीय रेलवे की तरफ से ट्रेन लेट पर यात्रियों को ये सुविधाएं नहीं मिलती हैं, तो वो हक से इसकी मांग कर सकते हैं। हालांकि, इसके लिए कुछ  शर्ते है जो  की निम्नलिखित है

भारतीय रेलवे की यह नीति तब लागू होती है जब ट्रेन अपने पहुंचने के समय से दो घंटे लेट हो जाती है। हालांकि, यह सेवा केवल राजधानी, शताब्दी और दुरंतो एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए उपलब्ध है। इन ट्रेनों के अलावा किसी भी ट्रेन के यात्रियों को यह सुविधा नहीं मिलती है।

आप किसी राजधानी, शताब्दी या दुरंतो में सवार हैं और यदि आपकी ट्रेन देरी से चल रही हैं तो भारतीय रेलवे की तरफ से आपको मुफ्त में खाना दिया जाता है। इस बारे में भारतीय रेलवे की तरफ से आईआरसीटीसी की ऑफिशियल वेबसाइट पर खानपान नीति में जिक्र किया गया है।

मिलने वाली सुविधाओं में  बिस्कुट। (मैरी/सीसीएम द्वारा प्रमाणित ब्रांड)। चाय/कॉफी किट (चीनी/चीनी मुक्त पाउच (7 ग्राम) चाय/कॉफी, मिल्क क्रीमर पाउच (5 ग्राम) 

4-ब्रेड स्लाइस (भूरा / सफेद) (बड़ा टुकड़ा) 1-बटर चिपलेट (8-10 ग्राम) 1-टेट्रा पैक में फलों का पेय (200 मिली) चाय/कॉफी किट (चीनी/चीनी मुक्त पाउच (7 ग्राम) चाय/कॉफी, मिल्क क्रीमर पाउच (5 ग्राम)

चावल- (200 ग्राम) दाल (100 ग्राम) (येलो दाल राजमा और छोले) पिकल (15 ग्राम) या फिर 7 पूड़ी (175 ग्राम), मिक्स वेज-आलू (150 ग्राम) पिकल (15 ग्राम) साल्ट और पेपर