किसानों के लिए 4 योजनाएं बहुत ही उपयोगी हैं जाने और लाभ लें

सरकार द्वारा किसानो के लिए कई योजनाए चलायी जाती है जिसमे सरकार का उद्देश्य कम खर्च में अधिक फसल साथ के साथ किसानो को लाभ देना होता है आज हम यहां खेती से जुड़े सरकार द्वारा चलाई जानेवाली कुछ प्रमुख योजनाओं के बारे में बताएंगे. इस जानकारी से किसानों को लाभ मिलेगा.

राष्ट्रीय बागवानी मिशन

इसमें बागवानी फसलों को बढ़ावा देने के लिए सरकार किसानों को सब्जी, फल, औषधी जैसी बागवानी फसलें उगाने के लिए प्रेरित कर रही है. इसके साथ सब्जी, फलों और औषधियों की खेती करने के लिए राष्ट्रीय बागवानी मिशन योजना के तहत ट्रेनिंग, अनुदान और लोन दिया जा रहा है, स्कीम में आवेदन करके पॉलीहाउस, ग्रीन हाउस या लो टनल जैसे संरक्षित ढांचे लगाए जा सकते हैं और इस योजना का लाभ उठाया जा सकता है.

प्रधानमंत्री कुसुम योजना

इस योजना के तहत किसानो को खेत में सोलर पंप लगाने के लिए सहायता की जाती है जिसमे किसान आवेदन कर के खेत में सोलर पंप लगवा सकते हैं जिससे उनके बिजली के खर्च की भी बचत होगी साथ ही बची बिजली को बेचकर भी किसान लाभ लें सकते है सोलर पंप लगवाने के लिए केंद्र और राज्य सरकारें 30-30 फीसदी अनुदान देती हैं. बाकी 30 प्रतिशत के लिए नाबार्ड और दूसरी संस्थाओं से लोन ले सकते हैं. इस तरह आप अपनी जेब से सिर्फ 10 प्रतिशत पैसा देकर सोलर पंप लगवा सकते हैं.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

कई बार किसानो को प्राकृतिक आपदा जैसे की सूखा या बाढ़ के कारण बहुत नुकसान होता है साथ ही किट पतंगों या बीमारी के कारण फसलें नष्ट हो जाती है जिससे की किसानो को आर्थिक नुकसान होता है इस नुकसान को कम करने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना चलाई है इसमें किसान किसान फसल का बीमा करवा सकते हैं फसल का बीमा होने से किसान को कटाई के 14 दिन बाद तक फसल में कोई नुकसान होने पर 72 घंटे के अंदर बीमा कंपनी से क्लेम मिल सकता है. इस योजना में किसान के साथ-साथ केंद्र और राज्य सरकार भी सहयोग करती है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना

कई बार खेती से जुड़े कार्यो या और भी खर्चो के के पास पैसे न होने पर वो बहुत परेशान हो जाते है इस समस्या से किसानो को बचाने के लिए सरकार द्वारा किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना चलाई हैं. जिसमे किसानों को बेहद कम ब्याज दर पर लोन मिलता है. वहीं समय पर लोन चुकाने पर ब्याज पर छूट भी मिलती है. इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान किसी भी वित्तीय संस्थान में जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं.