pollution, airpollution, health, vechile, delhi, bs6

क्या आपकी गाड़ी हेल्दी है?

आपकी गाड़ी से अगर काला धुंआ निकलता है तो, इसका मतलब यह है की जिस जगह फ्यूल जलता है वहां लिकेज हो गया है।

काला धुंआ
अगर आपकी गाड़ी से काला धुंआ निकलता है तो समझ लें कि जिस जगह फ्यूल जलता है वहां लिकेज हो गया है। क्योंकि इसी स्थिति में गाड़ी से निकलने वाला धुंआ काला होता है। यह ज्यादातर एयर फ्यूल रेश्यो में बैलेंस न होने पर होता है। गाड़ी में यह समस्या घिसे हुए नोजल के कारण फ्यूल इंजेक्टर के रिसाव के चलते भी होता है।

सफेद धुंआ
आपकी गाड़ी से अगर सफेद धुंआ निकल रहा है तो यह भी सही नहीं है, क्योंकि यह तब होता है जब गाड़ी को ठंडा रखने के लिए उसमें डाला गया लिक्विड या कुलेंट लीक करने लगता है। इससे कार जल्दी गर्म हो जाती है। ऐसे में नजदीकी सर्विस सेंटर में कुलेंट लीकेज की ठीक करा लेना चाहिए ताकी समस्या और खर्च जयदा न बढ़े।

नीला धुंआ

जब गाड़ी पुरानी होने लगती है तो उसके धुंए के रंगो में बदलाव आने लगता है। इसमें नीले रंग का भी धुंआ निकलता है। यह इंजन में खराबी की ओर इशारा करता है।गाड़ी में नीले रंग का धुआं पिस्टन के ज्यादा बजने या वाल्ब गाइड सील खराब हो जाने के कारण निकलता है.

ग्रे धुंआ

गाड़ी में ग्रे धुंआ इंजन में ज्यादा आयल जलने के कारण निकलता है,इसके अलावा खराब हुए PVC वॉल्ब भी ग्रे धुएं की वजह होता है, PVC इंजन के निचले हिस्से से ऊपर के हिस्से तक बिना जले फ्यूल को खींचता है