business loan finance job rojgar

बिजनेस शुरू करने पर 0% ब्याज पर 10 लाख देगी सरकार

बिहार सरकार ने यंग entrepreneur को बढ़ावा देने के लिए नई पॉलिसी बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी-2022 (Bihar Startup Policy 2022) जारी की है। इसके तहत राज्य सरकार युवा उद्यमियों को 10 साल के लिए जीरो फीसदी ब्याज पर 10 लाख रुपये देगी।

अगर आपके पास फंड की कमी है लेकिन दमदार बिजनेस आइडिया है, तब यह खबर आपके काम आ सकती है। बिहार सरकार यंग entrepreneur को बढ़ावा देने के लिए नई पॉलिसी बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी-2022 (Bihar Startup Policy 2022) जारी की है। इसके तहत राज्य सरकार युवा उद्यमियों को 10 साल के लिए जीरो फीसदी ब्याज पर 10 लाख रुपये देगी। बिहार सरकार ने ट्वीट कर यह जानकारी दी है। बिहार के युवा बिहार स्टार्टअप नीति का लाभ उठाकर अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

Bihar Startup Policy 2022

यहां सरकार का उद्देश्य बिहार के युवाओ को रोजगार प्रदान करना तथा उन्हें आगे बढ़ाना है , स्टार्टअप के तहत प्रोत्साहन योजनाओं का लाभ लेने के लिए स्टार्टअप पोर्टल भी शुरू किया गया है। योजना का लाभ लेने के लिए आपको https://startup.indbih.com पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। विशेष जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 18003456214 पर संपर्क भी कर सकते है।

बिहार स्टार्ट-अप पॉलिसी-2022 के तहत सीड फंड के रूप में 10 साल के लिए 10 लाख रुपये 0% ब्याज पर देने का प्रावधान है। सीड फंडिंग के बाद भी स्टार्टअप्स के ग्रोथ में या उसकी सफलता सुनिश्चित करने के लिए मार्गदर्शन, ट्रेनिंग या मार्केटिंग में मदद चाहिए तो उसके लिए भी स्टार्टअप पॉलिसी 2022 के तहत आवश्यक प्रावधान किए गए हैं।

महिला उद्यमी को सीड फंड के रूप में 5% जबकि SC/ST और दिव्यांगों को 15% ज्यादा रकम मिलेगी इंक्यूवेशन सेंटर्स द्वारा स्टार्टअप्स को 2 लाख रुपये तक का प्रावधान है।