Education Loan-विदेश में पढ़ने की इच्छा है? लोन चाहते है? जाने पूरी डिटेल

अच्छी एजुकेशन पाना दिनों दिन महंगा होता जा रहा है। ऐसे में सभी लोगो के पास इतना पैसा एक बार में नहीं होता । अगर आप क्वालिटी एजुकेशन हासिल करने के लिए पैसों का इंतजाम करना चाहते हैं तो एजुकेशन लोन का सहारा ले सकते हैं।

एजुकेशन लोन में आपको इनकम टैक्स बेनिफिट्स के साथ कुछ चुनिंदा कोर्सेज के लिए बिना किसी प्लेज और गारंटी दिए भी लोन प्रोवाइड कराया जाता है।

Education loan के कुछ बेनिफिट्स

आपके study एरिया को देखते हुए 1 लाख से 1 करोड़ तक के लोन कई बैंको द्वारा दिया जाता है, बैंको द्वारा लोन अंडरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट दोनों के छात्रों को दिया जाता है।

बैंकों द्वारा लोन को फ्लेक्सिबल बनाने के लिए आसान रीपेमेंट के ऑप्शन दिए जाते हैं। कोर्स के पूरे होने के बाद 12 साल तक रीपेमेंट का समय दिया जाता है।

कुछ खास मामलों में 100% की फाइनेंसिंग की सुविधा भी मिलती है।

फाइनेंसिंग में ट्रेवल और लैपटॉप जैसे जरूरी study मैटेरियल के खर्चे भी कवर होते हैं।

आवश्यक डाक्यूमेंट्स

क्लास 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और पासिंग सर्टिफिकेट।
कॉलेज और यूनिवर्सिटी का एडमिशन लैटर
फीस स्ट्रक्चर।
एप्लिकेंट के kyc डाक्यूमेंट्स

कुछ बैंक्स 4 लाख से कम के लोन पर कोलैटरल नहीं मांगते लेकिन वही 4 लाख से 7.5 लाख रुपए तक थर्ड पार्टी गारंटर की जरूरत होती है और 7.5 लाख से ऊपर के लोन पर कोलैटरल मैंडेटरी हो जाता है। अगर आप विदेश में पढ़ने के लिए लोन लेना चाहते हैं तो उसके लिए इंश्योरेंस जरूरी होता है फिर आप कोर्स कम्पलीट होने के कुछ महीने या साल भर बाद आप पेमेंट्स शुरू कर सकते हैं। इतना ही नहीं कुछ खास केसेज में आप इसे 5 से 7 साल तक के लिए एक्सटेंड भी करवा सकते हैं।