डिजिटल पेमेंट को सरल और आसान बनाने के लिए NPCI ने 123PAY सर्विस शुरू की है ।
UPI Payment by Feature phone
भारत में बड़ी संख्या फीचर फोन यूजर्स की है, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है फिर भी वे UPI सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं । भारतीय राष्ट्रीय भुगतान नियम (NPCI) ने UPI सुविधा 123PAY को विकसित किया है जिससे कि डिजिटल पेमेंट की सुविधा सब तक पंहुच सके ।
इस सिस्टम में पेमेंट के चार कैटेगरी हैं जिसमे आप IVRS, ऐप, साउंड बेस्ड और मिस्डकॉल के जरिए पेमेंट्स कर सकते हैं ।
123PAY के लिए कैसे बनाएं UPI ID
अपने बैंक खाते से जुड़े मोबाइल नंबर से अपने फीचर फोन से IVR नंबर (080 4516 3666, 080 4516 3581, या 6366 200 200) डायल करें ।
आईवीआर कॉल पर, उस खाते के बैंक के नाम का उल्लेख करें जिसके लिए आप यूपीआई बैंकिंग (UPI Banking) के लिए रजिस्टर करना चाहते हैं ।
इस प्रक्रिया में उस बैंक से जुड़े सभी अकाउंट को लिस्टेड किया जाएगा । आप इसमें से अपना अकाउंट चुन सकते हैं । इसके बाद आपको पिन सेट करने के लिए कहा जाता है, जो कि आप आसानी से कर सकते है। इसके बाद आपको अपने डेबिट कार्ड के अंतिम 6 अंक और बैंक से मिली OTP को दर्ज करना होता है । इन स्टेप्स के बाद अपने अकाउंट के लिए 4/6 अंकों वाला UPI पिन सेट कर सकते हैं ।
इस प्रोसेस को पूरा करने के बाद यूजर्स डिजिटल पेमेंट करने के लिए अपने फीचर फोन से IVR नंबर सुविधा के माध्यम से 123PAY सेवा का उपयोग शुरू कर सकते हैं।
अब आप अपने रजिस्टर्ड फीचर फोन से आईवीआर नंबर (080 4516 3666, 080 4516 3581, या 6366 200 200) पर कॉल करें और भुगतान का प्रकार चुनें जिसे आप करना चाहते हैं:
मर्चेंट पेमेंट
मनी ट्रांसफर
फास्टैग रिचार्ज
मोबाइल रिचार्ज
बैलेंस चेक
मोबाइल रिचार्ज
सेटिंग और मैनेज अकाउंट
अतः इस प्रकार आप फिचर फोन से भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकतें हैं ।