PM INTERNSHIP SCHEME,PM INTERNSHIP YOJANA 2024,JOB KAAM WORK ,SKILL

पीएम इंटर्नशिप योजना: युवाओं के लिए एक सुनहरा अवसर

भारत सरकार द्वारा युवाओं को कौशल विकास और रोजगार के बेहतर अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई पीएम इंटर्नशिप योजना एक अत्यंत महत्वपूर्ण और सराहनीय पहल है। 3 अक्टूबर 2024 से शुरू हुए इस केंद्रीकृत पोर्टल के माध्यम से कंपनियां उम्मीदवारों से इंटर्नशिप के लिए आवेदन मंगा सकती हैं, और उम्मीदवार 12 अक्टूबर से आवेदन कर सकेंगे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य युवाओं को कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें बड़ी कंपनियों में इंटर्नशिप करने का मौका प्रदान करना है, जिससे उन्हें व्यावहारिक अनुभव और रोजगार के लिए आवश्यक स्किल्स मिल सकें।

योजना की पृष्ठभूमि

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्त वर्ष 2024-25 के आम बजट में पीएम इंटर्नशिप योजना (Prime Minister Internship Scheme )की घोषणा की थी। इसका लक्ष्य अगले 5 वर्षों में 1 करोड़ से अधिक युवाओं को इस योजना का लाभ देना है। इस कार्यक्रम के तहत प्रत्येक इंटर्न को 5000 रुपये का मासिक भत्ता दिया जाएगा, जिसमें 10% यानी 500 रुपये कंपनियां अपने CSR (Corporate Social Responsibility) फंड से देंगी, और शेष 4500 रुपये की राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही, एक साल बाद सरकार की ओर से 6000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे।

योजना का कार्यान्वयन

इस योजना को दो चरणों में विभाजित किया गया है। पहले दो वर्षों में 30 लाख युवाओं को इस कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा, जबकि अगले तीन वर्षों में 70 लाख से अधिक युवाओं को जोड़ा जाएगा। इस स्कीम के तहत युवाओं को देश की शीर्ष 500 कंपनियों में इंटर्नशिप करने का अवसर मिलेगा। ये कंपनियां अपनी CSR एक्टिविटी के तहत इस स्कीम में 10% सहायता प्रदान करेंगी और युवाओं को एक साल का वर्क एक्सपीरियंस देने वाली हैं।

पात्रता और शर्तें

इस योजना में आवेदन करने के लिए युवाओं की आयु 21 से 24 वर्ष के बीच होनी चाहिए, और उनके पास कम से कम 10वीं कक्षा का प्रमाणपत्र होना आवश्यक है। हालांकि, यदि किसी युवा के परिवार में कोई सदस्य सरकारी नौकरी करता है, या परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये से अधिक है, या वह खुद किसी फुल टाइम जॉब में है, तो वह इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है।

आवेदन प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवारों को योजना के ऑफिशियल पोर्टल पर जाकर आवेदन फॉर्म भरना होगा। फॉर्म भरते समय उम्मीदवारों को अपनी स्किल्स और रुचियों की जानकारी देनी होगी, जिसके आधार पर उनकी इंटर्नशिप के लिए कंपनियों का चयन किया जाएगा। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पते का प्रमाण, शैक्षणिक योग्यता, और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज आवश्यक होंगे।

आवेदन की तिथि

पीएम इंटर्नशिप योजना के लिए पोर्टल 3 अक्टूबर से लाइव हो चुका है, लेकिन उम्मीदवार 12 अक्टूबर से अपना आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष

पीएम इंटर्नशिप योजना युवाओं को व्यावसायिक अनुभव प्राप्त करने और रोजगार के नए अवसरों के द्वार खोलने का एक बड़ा मौका प्रदान करती है। इससे न केवल युवाओं का आत्मविश्वास बढ़ेगा, बल्कि उनके करियर में भी एक नई दिशा मिलेगी। यह योजना न केवल देश की अर्थव्यवस्था को सशक्त बनाएगी बल्कि युवाओं के भविष्य को भी उज्जवल बनाएगी।