वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल डे की कुछ रोचक बातें

दुनियाभर में 9 सितंबर 2022 को वर्ल्ड ईवी डे मनाया जाता है.यानी वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल डे. विश्व ईवी दिवस (World EV Day)  के दिन, स्वच्छ हवा, कम उत्सर्जन और ज्यादा टिकाऊ भविष्य के लिए संकल्प लिया जाता है. इसमें ग्राहकों और व्यवसायों को समान रूप से अपनी अगली कार या व्यावसायिक बेड़े को इलेक्ट्रिक बनाने के लिए संकल्प लेने की अपील की जाती है. ब्रिटेन से इस खास दिन को मनाने की शुरुआत हुई.

एडी थॉमस (Ade Thomas) ने दुनिया में वर्ल्ड ईवी डे (World EV Day) की शुरुआत की पहला  वर्ल्ड ईवी डे साल 2020 में मनाया गया था और यह सस्टेनेबिलिटी मीडिया कंपनी ग्रीट टीवी की एक पहल थी. इस खास दिन का उद्देश्य लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल पर स्विच करने के फायदों के बारे में जागरूक करना है.

भारत ने 3 लाख से भी ज्यादा यूनिट इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री की है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो साल 2020 से 2022 तक भारत में इलेक्ट्रिक व्हीकल्स के प्रदर्शन और बिक्री में 168 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है.भारत में फिलहाल टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिकल व्हीकल्स की अग्रणी कंपनी है. इसके बाद महिंद्रा और कई कंपनियां बड़ी तैयारी के साथ आने वाले समय में कई नई इलेक्ट्रि्क कारें (World EV Day 2022) और दूसरे वाहन पेश करने वाली हैं.

दुनियां भर में बिक्री ने पकड़ी रफ़्तार

कैनालिस के लेटेस्ट आंकड़ों से पता चलता है कि 2022 की पहली छमाही में दुनिया भर में 4.2 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) बेचे गए, जो 2021 की पहली छमाही के मुकाबले 63% ज्यादा थे. साल 2022 में ईवी की मांग लगातार बढ़ रही है, इस साल कई नए ईवी मॉडल पहले ही लॉन्च हो चुके हैं.

Spread the love