क्या आपका भी लैपटॉप धीमा हो गया है ? इन आसान उपायों से उसे बनाये नये जैसा

लैपटॉप में किसी तरह की समस्या नहीं है लेकिन उनका प्रोसेसिंग टाइम स्लो होता जा रहा है. इसका मतलब ये नहीं हुआ कि आपको नया लैपटॉप लेने की जरूरत है. बल्कि इसका मतलब ये है कि आपको अपने लैपटॉप में कुछ साफ- सफाई और अपग्रेड करने की जरूरत है.

 टेम्प फाइल्स करें डिलीट

लंबे समय तक अगर आपने लैपटॉप क्लीन नहीं किया है तो ये भी स्लो होने की एक वजह बन  सकता है, इसके लिए आप C ड्राइव में जाकर मौजूद सभी टेम्प फाइल्स को डिलीट कर सकते हैं. कई बार देखा जाता है कि ये टेम्प फाइल्स साइज में कई जीबी की हो जाती हैं. इसलिए भी लैपटॉप स्लो हो जाते हैं.

बैकग्राउंड प्रोग्राम को करें बंद

कई बार लैपटॉप यूज करते हैं और बैकग्राउंड ऐप को बंद करना भूल जाते हैं. ऐसे में बैकग्राउंड ऐप आपके लैपटॉप की मैमोरी को लगातार यूज करते रहते हैं. इसलिए लैपटॉप बंद करते समय ध्यान दें की बैकग्राउंड में ऐप रन न कर रहे हों.

अनजान वेबसाइटों से रहे दूर

कई बार लोग बिना गौर किए किसी भी अनजान वेबसाइट से फाइल्स डाउनलोड करते हैं. ऐसी फाइल्स के साथ लैपटॉप को हैक करने वाले और स्लो करने वाले कई मैलवेयर और वायरस भी सिस्टम में आजाते हैं. इसलिए ऑथेंटिक सोर्स से ही डाटा डाउनलोड करें.

 डायरेक्ट स्लीप पर न डालें

कई यूजर्स लैपटॉप को डायरेक्ट स्लीप पर डाल कर रख देते हैं. और इसके बाद लैपटॉप कई घंटों तक यू ही पड़ा रहता है. ध्यान दें कि इस दौरान आपका लैपटॉप बंद नहीं हुआ है बल्कि प्रोसेसर लगातार यूज में है. और अगर आप रोजाना यूं ही लैपटॉप को स्लीप पर डालेंगे तो आपका लैपटॉप स्लो होना शुरू कर देगा. और प्रोसेसर की लाइफ कम होती चली जाएगी.