train, rail, railway,

कितने तरह के हॉर्न बजाती है ट्रेन, क्या होता है उनका मतलब

शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसने ट्रेन के हॉर्न को न सुना हो। आपने ट्रेन के हॉर्न को स्टेशन पर खड़े होने के समय चलते समय रेलवे फाटक पर और भी कई जगहों पर सुना होगा पर आपको पता है कि लोको पायलट लोगो को सतर्क करने के साथ रेलवे स्‍टॉफ के साथ संकेतों में बातचीत करने के लिए भी करता है। रेलगाड़ी 11 तरह के हॉर्न बजाती है।

छोटा हॉर्न

छोटा हॉर्न का उपयोग लोको पायलट द्वारा तब किया जाता है उसे लगता है की ट्रेन को साफ़ सफाई की जरुरत है तब स्टेशन पर इसका उपयोग किया जाता है।

दो छोटे हॉर्न

इसका उपयोग ट्रेन के स्टेशन से खुलने के ठीक पहले होता है। स्‍टेशन पर खड़ी ट्रेन जब दो छोटे हॉर्न देकर लोको पायलट ट्रेन के गार्ड को संकेत बताता है कि समय हो गया है, ट्रेन चलने को तैयार है। इसके बाद गार्ड सिग्‍नल देता है और ट्रेन चल पड़ती है।

तीन छोटे हॉर्न

इस हॉर्न का इस्तेमाल एमरजेंसी की स्थिति में किया जाता है। जब लोको पायलट को लगता है की ट्रेन से कंट्रोल खत्म हो गया है तब वह हॉर्न बजाकर गार्ड को इशारा करता है और गार्ड तत्काल वैक्यूम ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक देता है।

चार छोटे हॉर्न


ट्रेन में तकनीकी खराबी आने पर लोको पायलट चार छोटे हॉर्न का इस्‍तेमाल करता है। इसलिए अगर जब आप चार छोटे हॉर्न सुने तो समझ जाएं कि अब ट्रेन आगे नहीं चल पाएगी।

एक लंबा, एक छोटा हॉर्न

लोको पायलट इंजन को शुरू करने से पहले गार्ड को ब्रेक पाइप सिस्टम सेट करने के लिए सिग्नल देने के लिए एक लंबा और एक छोटा हॉर्न देता है।

दो छोटे और एक लंबा हॉर्न

ट्रेन की इमरजेंसी चेन खींचने या फिर ट्रेन में गार्ड द्वारा वैक्यूम ब्रेक लगाने की स्थिति में लोको पायलट दो छोटे और एक लंबा हॉर्न बजाकर गार्ड को इंजन का कंट्रोल लेने के लिए संकेत देता है।

लगातार हॉर्न


ट्रेन लंबा हॉर्न या लगातार लंबे हॉर्न दे तो इसका इशारा यात्रियों के लिए होता है कि आने वाले स्‍टेशन पर ट्रेन रुकेगी नहीं, बल्कि सीधे निकल जाएगी।

दो बार रुककर हॉर्न


इसका इस्तेमाल रेलवे क्रॉसिंग के पास के लोगों को सतर्क करने के लिए किया जाता है ताकि लोग रेलवे के फाटक से दूर रहे।

दो लंबे और एक छोटा हॉर्न


यात्रा के दौरान ट्रेन जब ट्रैक बदलती है तो लोको पायलट दो लंबे और एक छोटा हॉर्न देकर बताता है कि वह ट्रैक बदल रहा है।

छह बार छोटे हॉर्न


मुश्किल में फसने पर लोको पायलट छह बार छोटे हॉर्न बजाकर नजदीकी स्‍टेशन से मदद मांगता है। ये खतरा ट्रेन के चोर या बदमाश से घिरने का या दुर्घटना आदि के लिए सतर्क होने का हो सकता है।