वोटर आईडी और आधार लिंक करें नहीं तो होगा कुछ ऐसा

वोटर आईडी और आधार लिंक करने का प्रॉसेस

भारत सरकार ने वोटर आईडी और आधार को लिंक करने का अभियान शुरू किया है। वोटर आईडी और आधार को लिंक कराने के लिए 31 मार्च 2023 तक की सीमा तय की गई है। आईडी कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से हो सकती है। यह काम आप खुद भी कर सकते हैं।

ऑफलाइन प्रॉसेस

ऑफलाइन के लिए आपको अपने आधार और वोटर आईडी की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी बीएलओ को देनी होगी। हर राज्‍य में बीएलओ की ओर से समय-समय पर कैंप लगाए जाते हैं। इस कैंप के दौरान आप बीएलओ को दस्‍तावेज सौंप सकते हैं। इसके बाद लिंकिंग के बारे में आपको बीएलओ की ओर से सूचना दी जाएगी।

SMS से भी कर सकते है लिंक

आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 166 या 51969 पर एक मैसेज भेजना होगा। इस मैसेज को भेजते समय आपको ECLINK स्पेस ईपीआईसी नंबर स्पेस आधार नंबर टाइप करना होगा। इसके अलावा आप चाहें तो टोलफ्री नंबर 1950 पर कॉल करके भी इस काम को पूरा कर सकते हैं।

ऑनलाइन प्रॉसेस

आपको वोटर आईडी को आधार कार्ड से लिंक करने के लिए https://nvsp.in/ वेबसाइट पर जाना होगा। जाने के बाद लॉग इन करें फिर यहां आपको रजिस्‍टर एज़ न्‍यू यूजर का ऑप्‍शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें। इसके बाद आपसे मोबाइल नंबर और कैप्‍चा भरने को कहा जाएगा और आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा। इस ओटीपी को डालते ही एक नया पेज खुल जाएगा। यहां आपको मांगी गई सारी डिटेल्‍स भरनी होगी, फिर सबमिट करने के बाद आपका रजिस्‍ट्रेशन हो जाएगा और एक्‍नॉलेजमेंट नंबर जेनरेट होगा।
वोटर आईडी आधार से लिंक हुआ है या नहीं एकनॉलेजमेंट नंबर की मदत से आप यह चेक कर सकते हैं।

आपको हमारी ये जानकारी अगर अच्छी लगी तो लाइक और शेयर जरूर करें।